42 साल पुराने और 1 किलो वजनी बंदर के मिले जीवाश्म

देश के प्रत्येक मतदाता के लिए प्रेरणास्त्रोत बनी 103 वर्षीय हरदेई देवी हरियाणा में कांग्रेस टिकट बंटने पर सियासत हुई तेज टनकपुर मथुरा जंक्शन के बीच चलने वाली स्पेशल गाड़ी का 31 दिसंबर तक हुआ विस्तार राज्य निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश की पहल मिशन 414 'रामायण' से Ranbir Kapoor- Sai Pallavi का फर्स्ट लुक आउट छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पिछले चुनाव के मुकाबले 1.3 प्रतिशत मतदान अधिक दर्ज किया गया लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला फतेहाबाद के अन्य राज्यों की सीमाओं से लगता क्षेत्र में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करके सड़कों पर चलाए सगन अभियान ट्रैफिक को रोककर ली जा रही है तलाशी निष्पक्ष चुनाव करवाने की तरफ उठाया गया कदम भारतीय वायु सेना ने डिजीलॉकर मंच के साथ एक परिवर्तनकारी डिजिटल यात्रा की शुरुआत की है पूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक बारिश के आसारः मौसम विभाग राजस्थान-मतदान प्रतिशत राजस्थान-मौसम उत्तराखंड : नैनीताल के जंगलों में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद स्वीप कोषांग की ओर से जुबली पार्क में दीपोत्सव का आयोजन पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले 15 साल से प्रयासरत अशोक गुप्ता ने हिसार में सैंकड़ों पेड पौधे लगाए हैं हिसार निवासी रोहताश बेसहारा व बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा करते हैं चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की बड़ग्रां पंचायत में पलानी पुल का निर्माण न होने पर ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी बर्फवारी से किसान बागवानों की चिन्ता बढ़ी पीलीभीत में छात्र-छात्राओं को दी गई बेहतर भविष्य बनाने की जानकारी

42 साल पुराने और 1 किलो वजनी बंदर के मिले जीवाश्म

Deepak Chauhan 23-07-2019 17:46:06

केन्या के शोधकर्ताओं को 42 लाख साल पुराने और छोटे से बंदर का जीवाश्म मिला है। इस प्रजाति का नाम नैनोपीथेकस ब्राउनी है।दावा है कि यह बंदर की ऐसी प्रजाति है जिसका वजन सिर्फ 1 किलोग्राम होता था। खोजी गई इस नई प्रजाति का आकार विश्व के सबसे छोटे पुराने समय के बंदर 'टैलापोइन' जैसा ही है। कभी केन्या के सूखे घास के मैदान इनका ठिकाना हुआ करते थे।

बदलते पर्यावरण का असर बंदरों पर भी हुआ

  1. जीवाश्म की खोज केन्या नेशनल म्यूजियम, ड्यूक और मिसोरी यूनिवर्सिटी ने मिलकर की है। केन्या नेशनल म्यूजियम के फेड्रिक कयालो के मुताबिक, 42 लाख साल पुराना बंदर का जीवाश्म बताता है कि पर्यावरण में कितना बदलाव हुआ है। इसका असर टैलापोइन और नैनोपीथेकस ब्राउनी दोनों पर हुआ था। जीवाश्म को यहां के म्यूजियम में रखा गया है।

    ''

    केन्या के कानापोई का वो हिस्सा जहां जीवश्म मिले थे

  2. वर्तमान
    टैलापोइन समय के साथ अपने पूर्वजों से काफी छोटा होता गया। इसका एक कारण दलदली और पानीदार क्षेत्र इनका वासस्थान होना था। शोधकर्ताओं के मुताबिक, 'नैनोपीथेकस ब्राउनी की खोज बताती है कि इनकी उत्पत्ति में केन्या का बड़ा योगदान रहा है। इनकी सबसे ज्यादा प्रजाति यहां के पर्यावरण में बढ़ती हैं। यह दूसरी सबसे पुरानी बंदरों की प्रजाति है।

    ''

    टैलापोइन की इस प्रजाति से काफी मिलते-जुलते हैं नैनोपीथेकस ब्राउनी के जीवाश्म।

  3. वैज्ञानिका फ्रेंसिस बाउन से मिला नाम

    नैनोपीथेकस ब्राउनी  केन्या के पूर्वी क्षेत्र कानापोई में पाए जाते थे। यह शुष्क और जंगली क्षेत्र के तौर पर जाना जाता है। कानापोई में ही नैनोपीथेकस के साथ मानव के शुरुआती पूर्वज ऑस्ट्रेलोपिथीकस अनामेन्सिस भी माैजूद थे। ह्यूमन इवोल्यूशन जर्नल में प्रकाशित इस शोध के अनुसार, इसका नामकरण वैज्ञानिक फ्रेंसिस बाउन के नाम पर किया गया था। जिन्होंने ऊटा  यूनिवर्सिटी में कानापोई क्षेत्र के बारे में लंबे समय रिसर्च की थी। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :